मन की बात’ और इसके प्रभाव के अहम पहलुओं से रूबरू कराती खास रिपोर्ट ने दी ‘दस्तक’
पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के विभिन्न पहलुओं को समेटती हुई रिपोर्ट को शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में लॉन्च किया गया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) के विभिन्न पहलुओं को समेटती हुई रिपोर्ट को शुक्रवार को ‘इंडिया इंटरनेशनल सेंटर’ (IIC) में आयोजित एक कार्यक्रम में लॉन्च किया गया।
‘इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस’ (Institute for Competitiveness) द्वारा ‘Mann Ki Baat: Advancing Progress Through Citizen Engagement’ शीर्षक से लिखी गई इस रिपोर्ट में मन की बात कार्यक्रम और समाज पर इसके प्रभाव के बारे में विस्तार से बताया गया है। बता दें कि ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 30 अप्रैल को 100 एपिसोड पूरे हो रहे हैं।
रिपोर्ट की लॉन्चिंग से पहले एक शॉर्ट वीडियो फिल्म के जरिये समाज के विभिन्न वर्गों से जुड़े लोगों ने इस रेडियो कार्यक्रम को लेकर अपने अनुभव शेयर किए और बताया कि किस तरह ‘मन की बात’ की बदौलत समाज में और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता पब्लिक ब्रॉडकास्टर ‘प्रसार भारती’ (Prasar Bharati) के सीईओ गौरव द्विवेदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम को देश का सबसे लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम बताया। उन्होंने महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर करोड़ों लोगों को जोड़ने वाला एक प्रेरक और दूरगामी मंच बनाने के लिए ‘मन की बात’ कार्यक्रम से जुड़े सभी लोगों को बधाई दी। उनका कहना था, ‘मन की बात कार्यक्रम ने लोगों तक अपनी पहुंच बनाने के मामले में रिकॉर्ड बनाया है।
मन की बात कार्यक्रम को ऑल इंडिया रेडियो द्वारा 22 भारतीय भाषाओं, 29 बोलियों और 11 विदेशी भाषाओं में अनुवादित किया गया है। अंग्रेजी के अलावा यह कार्यक्रम 11 विदेशी भाषाओं जैसे- फ्रेंच, चाइनीज, इंडोनेशिया, बर्मा, बलूची आदि में प्रसारित होता है। वर्तमान में यह कार्यक्रम ऑल इंडिया रेडियो के 500 से ज्यादा ब्रॉडकास्ट सेंटरों से प्रसारित किया जा रहा है।’
इसके बाद ‘इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस’ के चेयरमैन डॉ. अमित कपूर ने तमाम आंकड़ों के जरिये इस रिपोर्ट पर प्रकाश डाला और इसके विभिन्न आयामों को विस्तार से बताया। उनका कहना था, ‘यह रिपोर्ट मन की बात रेडियो कार्यक्रम की पहुंच और प्रभाव को विश्लेषणात्मक रूप से समझने का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। प्रधानमंत्री मोदी इस आयोजन के माध्यम से लाखों लोगों तक पहुंच रहे हैं और इस रिपोर्ट में बताया गया है कि यह रेडियो कार्यक्रम किस तरह प्रभावी रूप से जनता के साथ जुड़ने और तमाम महत्वपूर्ण विषयों पर उन्हें सूचित अथवा जागरूक करने में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है।’ इसके साथ ही डॉ. अमित कपूर का यह भी कहना था कि ‘मन की बात’ शून्य पर स्थापित व्यक्ति के मन की अभिव्यक्ति है।
The complete news can be read at https://www.samachar4media.com/media-forum-news/report-release-on-mann-ki-baat-by-institute-of-competitiveness-in-an-event-59895.html/amp